शैक्षणिक योग्यता: न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता मैट्रिक पास (10वीं की परीक्षा) होना अनिवार्य । मान्यता प्राप्त संस्थानों से व्यवसाय उद्यमी विकास के क्षेत्रों में प्रशिक्षित एवं अनुभव प्राप्त उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।

उद्यमी विकास (इनक्यूबेशन) के क्षेत्र (बैच 1 के लिए): गोशाला प्रबंधन और पशु पालन, बागवानी प्रबंधन (बागवानी), कुक्कुट पालन, समेकित जैविक खेती, खाद्य प्रसंस्करण, आवश्यकता और उपलब्ध संसाधनों के अनुसार।

उद्यमी विकास की अवधि: छह महीने बैच 1 (सत्रः अप्रैल से सितंबर) एवं बैच 2 (सत्रः अक्टूबर से मार्च)
आयु सीमा: 18 – 35 वर्ष
रिक्तियों की संख्या: 5 उद्यमी प्रति बैच

छात्रवृत्ति एवं अन्य सुविधाएँ : चयनित उद्यमियों को छात्रवृत्ति के रूप में दस हजार रुपये (10,000) प्रति माह प्रदान किया जाएगा। इसके अतिरिक्त लड़कों को खाने एवं ठहरने की सुविधा और लड़कियों को केवल खाने की सुविधा निःशुल्क प्रदान की जाएगी। उम्मीद्वारों को छः माह पूर्ण होने के बाद सम्बंधित व्यवसाय क्षेत्र में पर्यवेक्षक का प्रमाण पत्र और उद्यमी प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

आवेदन की अंतिम तिथि : 18 सितम्बर 2023
साक्षात्कार की तिथि : अनुमानित 22 सितम्बर 2023

उद्यमिता विकास (इनक्यूबेशन) सेवा शुल्क: उद्यमी विकास सेवाओं के लिए आवेदन करने के लिए कोई शुल्क नहीं होगा। हालांकि, उद्योमि सेवाओं का लाभ उठाने और विभिन्न सुविधाओं का उपयोग करने के लिए चयनित उम्मीदवारों को पाँच सौ रूपये (500) प्रति माह का भुगतान करना होगा।

आवेदन पत्र और अन्य विवरण के लिए कृपया www.rkmvuranchi.ac.inपर जाएं या RKMVERI रांची परिसर या दिव्यायन कृषि विज्ञान केंद्र, मोराबादी से संपर्क करें।

अधिसूचना के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *